Tuesday, December 14, 2010

25वें वर्ष में अमर उजाला ने किया प्रवेश, सम्मानित हुए कई हमसफर

सच के जोश के साथ मनी रजत जयंती

12 dicmeber 2010
मेरठ। यह सिर्फ गर्व और संतोष का मौका नहीं था। यह मौका था उत्साह के साथ झूमने-गाने के साथ ही उन पलों को याद करने का भी जिन पलों में ‘अमर उजाला’ ने पूरी शिद्दत के साथ सच का साथ दिया और जिनकी बदौलत उसने सफलतापूर्वक अपनी स्थापना के 25 साल पूरे किए। मोहकमपुर स्थित संस्थान कार्यालय में रविवार को आयोजित रजत जयंती समारोह में दिन भर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए। इस मौके पर संस्थान ने उन ‘हमसफरों’ को भी सम्मानित किया जो तमाम अच्छे-बुरे हालात में अडिग ‘अमर उजाला’ के साथ बने रहे।

समारोह में प्रकाशन क्षेत्र के विभिन्न शहरों और इलाकों से आए लोगों ने अमर उजाला से जुड़े अपने संस्मरण सुनाए। साथ ही ऐसे कई किस्से सुनाए जिसने साबित किया कि कैसे ‘अमर उजाला’ ने निष्पक्ष पत्रकारिता के लिए किसी के सामने न झुकने का अपना व्रत बनाए रखा। चाहे वह 1987 के दंगे रहे हों या फिर रामपुर का लाठीचार्ज। समारोह में ‘अमर-उजाला’ के स्थानीय संपादक सूर्यकांत द्विवेदी, महाप्रबंधक भवानी शर्मा, वरिष्ठ समाचार संपादक सुनील शाह ने ‘अमर उजाला’ के मेरठ संस्करण के प्रकाशन के समय से ही जुड़े रहे लोगों को उपहार और नारियल देकर सम्मानित किया।

सम्मानित लोगों में नगीना से अशोक कुमार जैन, हल्दौर से राजेंद्र सिंह, कालागढ़ से माहेश्वरी ब्रदर्स, धामपुर से दिनेश चंद्र अग्रवाल, मोरना से राजेंद्र राठी, जानीखुर्द से राकेश कुमार जिंदल, धामपुर से नवीन न्यूज एजेंसी, रामपुर मनिहारन से सतीश कुमार सचदेवा, छुटमलपुर से अशोक न्यूज एजेंसी, मोरना से गुढ़ल न्यूज एजेंसी, दबथुआ से रामफल गुप्ता, जानीखुर्द से जिंदल न्यूज एजेंसी, मुजपफरनगर से देवेंद्र खबरबंदा, मेरठ से रामभरोसे गुप्ता, रफीक अहमद, राजेंद्र मौर्या, रामटेक शर्मा, सईद अहमद, अशोक प्रियरंजन, अशोक मधुप, ललित पुनैठा, संजय शर्मा, इंद्रपाल मवाना के राजपाल राजू शामिल रहे।

ड्

सतरंगी रंगों में रंगा कार्यालय

25वीं सालगिरह पर पूरा अमर-उजाला कार्यालय सजावट के रंगों में रंगा। प्रत्येक विभाग ने थीम बेस्ड सजावट कर अपने कार्यालय को सजाया। फूलों और गुब्बारों से कार्यालय को सजाया गया। संपादकीय विभाग ने चित्रों पर प्रेरणास्पद संदेश लिखकर लोगों को कर्मठता, ईमानदारी, आत्मविश्वास, प्रेरणा के संदेश दिए। लाइब्रेरी विभाग ने समाचार पत्र का पहला संस्करण लगाकर पुरानी यादें ताजा कीं। तकनीकी विभाग ने 25वीं सालगिरह की थीम लेकर फूलों से खास सजावट की। भारतीय संस्कृ ति और शैली को ध्यानार्थ करते हुए कार्यालय को मोरपंख से सजाया।

25वीं सालगिरह के अवसर पर कार्यालय में खास रंगोली सजाई गई। विभागों की फिमेल कार्यकर्ताओं ने फूल, कुट्टी और रंगों के सामंजस्य से पारंपरिक रंगोली बनाई। फूल, गणेश, दीपक और बेल के डिजायन वाली रंगोली ने पूरे कार्यालय की शोभा बढ़ा दी।

ड्

कंप्यूटर पर भी छाया

सिल्वर जुबली समारोह में सभी लोग भाग ले रहे थे। कार्यालयीन सजावट के साथ कंप्यूटर्स पर भी अमर-उजाला छाया रहा। डिजायनर मुकेश ऋषि ने खास स्क्रीन सेवर बनाया। जो सभी कंप्यूटर्स पर देखने मिला।








मोहकमपुर स्थित अमर उजाला कार्यालय में 25वीं वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में केक काटते अशोक मधुप, नवीन कुमार, और इंद्रपाल।

No comments: